अब जब कि मैं लिखना चाहता हूँ
ढेर सारा
अनुभूतियाँ हैं ढेर सारी
और शब्द स्रोत सूख गए हैं -
तुम्हारी प्रतीक्षा है।
तुम जो बैठी रहती थी
ठीक पीछे स्क्रीन को ताकती
झूलते रहते थे तुम्हारे अलक
की बोर्ड पर
और कानों को घेरती वह साँसे !
साँसों और शब्दों की केमिस्ट्री
अभिव्यक्ति के कितने समीकरण
सजा जाती थी !
शब्दों के खुलते थे नए अर्थ
सहारा लिए तुम्हारी देह के
बदलते दबावों के साथ ।
कितनी ही बार
जब टपके आँसू
की बोर्ड पर !
न सोचा कभी
तुम्हारे या मेरे ?
मैं चकित हुआ
गंगा यमुना के संगम पर
और सरस्वती बहती रही ।
एक त्रासदी
जारी रही
मैं कागज पर नहीं लिख पाता
मस्तिष्क के जाने किस कोने
कुछ अघटित हुआ कभी
अंगुलियों से निकसे शब्द
हो गए मुड़े तुड़े अक्षर
(उनका ब्रह्मत्व लुप्त )
मात्राएँ सवार व्यञ्जनों पर
कुरूपता के प्रतिमान स्थापित करते -
मुझे याद नहीं रहा
आखिरी बार कब सुन्दर लिखा था !
याद रहता भी क्यों ?
आवश्यकता भी क्या थी ?
तुम थी
की बोर्ड पर झूलते अलक
कानों के पास टहलती साँसें
देह का देह पर टहलता दबाव
टपकते आँसू
तो कभी मुस्कान से
बदलती साँसों की लय -
हाँ, मैं था -
देहधर्मी कवि ।
जो कुछ रचता था
उनमें न थे :
उदात्तता
आलोचक प्रिय सौन्दर्य
गरिमा
क्रोध
प्रेम
घृणा ...
बस तुम थी
तुम्हारी गढ़न
व्यवस्थित अक्षर अक्षर
मेरी हर अभिव्यक्ति
ढल जाती थी
अद्भुत शिल्पकारी में !
लोग कहते थे
क्या खूब रचता है !
आज तुम नहीं हो
साँस, आँसू, दबाव, मुस्कान ...
सब विलुप्त
खो गई है ऊष्मा
किस गर्भ से
कैसे कोई अंकुर फूटे ?
धरती नहीं होती बन्ध्या कभी
यह ज्ञान हुआ है कि
ऊष्मा न हो तो कुछ नहीं ।
ढेर सारा यूँ होता है
कुछ नहीं
कुछ भी नहीं -
आओ ! फिर से आओ!!
की बोर्ड की टक टक को
जीवन दो
स्वर दो
ऊष्मा दो
आँसू दो
स्मित दो
घेर लो एक बार फिर
ऊष्ण साँसों की गन्ध से !
मैं रचना चाहता हूँ।
थकान से मुक्त होना चाहता हूँ।
आओ प्रिये !
waah sundar...
जवाब देंहटाएंये कवि किस मृग मरीचिका में पड़ा श्लथ हो गया है ?
जवाब देंहटाएंदूसरा रास्ता नापो भाई कब तक राह तकोगे ?
ये छायायें ,छलनाएँ कब किसी की हुयी है भला ?
आओ हम गलबहियां मिल रोयें !
bahut sundar rachna
जवाब देंहटाएंbadhai aap ko
क्या कहूँ या क्या न कहूँ ?
जवाब देंहटाएंआयी और हृदय में जा समा गयी आपके भावों की मधुरिम अभिव्यक्ति ।
सम्मुख थी तुम, भावों को आयाम, दिशा मिल जाती थी,
शब्द आज भी राह तक रहे, तेरे मुग्ध प्रवाहों की ।
आपकी यह कविता बहुत पसंद आई है...धन्यवाद..
जवाब देंहटाएंअब ये की-बोर्ड जीवन दायिनी, माउस प्राण प्रवाहिनी और मोनिटर मति सुधारिणी....जो भी हैं ..आपके सन्मुख आ जाएँ यही प्रार्थना है...
जवाब देंहटाएंकविता तो अच्छी है...और इसमें कौनो शक भी नहीं है....
ये आह्वान बिलकुल नए ढंग का निराला लगा...खूबसूरत अभिव्यक्ति
जवाब देंहटाएं(क्षमा याचना के साथ) अरविन्द जी की बात पर याद आया - माया महा ठगिनी हम जानी
जवाब देंहटाएंकविता पसंद आई!
कौन थी वह ....!!
जवाब देंहटाएंन न ...कौन है ..?
ऊष्मा के बिना इतना सुन्दर गीत रच गया तो उसे वही रहने दे जहाँ है ...
नये वक्त के कवि...!
जवाब देंहटाएंछटपटाहट का व्याकरण भी अजब-गजब है..दिखता आपकी कविताई में बहुत ही है !
देहधर्मी कवि ? ऐसा ही होता है ? आप-सा ही होता है?
’तुम थीं..’”
जवाब देंहटाएं’बस तुम थीं..’
यह सम्मोहन क्षणिक है ?
’तुम थीं’ की एक कहन में जीवन बीतने भर की सामर्थ्य नहीं ? ’तुम्हारी एक गढ़न’ आँखों में ठहर नहीं गयी .. जीवन भर के लिए !
"जो कुछ रचता था
जवाब देंहटाएंउनमें न थे :
उदात्तता
आलोचक प्रिय सौन्दर्य
गरिमा
क्रोध
प्रेम
घृणा ..."
इन पंक्तियों में मन उलझ रहा है ! यह क्यों ? जरूरत ही नहीं इनकी ! अर्थ ही नहीं इनका !
क्योंकि ’तुम थीं’
तो सब कुछ था ! यह ’तुम’ किसमें उपस्थित नहीं ? या इस ’तुम’ में उपर्युक्त क्या नहीं ?
बहुत बढि़या!
जवाब देंहटाएंkya kahun?
जवाब देंहटाएंmaun prashansha, apko wahi shabd milein
बहुत अच्छी लगी आपकी यह रचना!
जवाब देंहटाएं--
आपसे परिचय करवाने के लिए संगीता स्वरूप जी का आभार!
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आँखों में उदासी क्यों है?
हम भी उड़ते
हँसी का टुकड़ा पाने को!
..बहुत अच्छी रचना
जवाब देंहटाएंबहुत उम्दा..
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"आओ ! फिर से आओ!!
की बोर्ड की टक टक को
जीवन दो
स्वर दो
ऊष्मा दो
आँसू दो
स्मित दो
घेर लो एक बार फिर
ऊष्ण साँसों की गन्ध से !
मैं रचना चाहता हूँ।
थकान से मुक्त होना चाहता हूँ।
आओ प्रिये !"
@ अपरिचित-अनाम,
इतनी शिद्दत से बुला रहा है कवि... अब चली भी जाइये कवि के पास... :)
@ आदरणीय गिरिजेश जी,
बिना 'उस' के यह गजब ढा रहे हैं देव, अब जब वोह आ जायेगी तो क्या होगा... हम तो यही सोच-सोच हैरान हैं... समेट लो भाई सब अपना बोरिया-बिस्तरा-दुकान-ब्लॉग आदि इत्यादि... अब 'वोह' आने ही वाली हैं!... :)
आभार!
...
रीतिकाल में पहुंच गये अपन तो ...
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